A Secret Weapon For जॉगिंग के फायदे

Wiki Article



सुबह के वक्त जॉगिंग करना सेहत के लिए अत्यंत लाभकारी होता है। क्योंकि सुबह के समय वातावरण शांत रहता है और प्रदूषण भी कम होता है। सुबह के समय जॉगिंग के दौरान आप फ्रेश होते हैं, जिससे जॉगिंग के दौरान आपको परेशानी महसूस नहीं होती है। खाली पेट के दौरान जॉगिंग करने से कैलोरी बर्न भी आसानी से किया जा सकता है। लेकिन अगर आप किसी भी कारण मॉर्निंग में जॉगिंग नहीं कर पा रहें हैं, तो आप शाम के वक्त जॉगिंग पर जा सकते हैं। सिर्फ आपको सुबह या शाम के वक्त नियमित जॉगिंग पर जाने की जरूरत है।

जॉगिंग करने के तुरंत बाद पानी न पिएं, थोड़ी देर आराम करें और शरीर का तापमान सामान्य होने दें, उसके बाद ही थोड़ा पानी पिएं।

 वजन कम करने में कार्डियो एक्सरसाइज फायदेमंद तो है ही लेकिन यह आप की सहनशक्ति के स्तर को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकती है.

यह व्यायाम आपको अधिक समय तक काम करने में सक्षम बनाता है जिससे ज्यादा कैलोरी तो बर्न होती ही है ओवरऑल फिटनेस भी बेहतर होती है.

तेज कमर दर्द, जोड़ दर्द, गर्भावस्था, श्वसन संबंधी समस्याओं और लंबे समय से बीमार चल रहे लोगों को जॉगिंग करने से बचना चाहिए। ऐसे लोगों को केवल नार्मल वॉक ही करनी चाहिए।

स्वास्थ्य जीभ को तालु से लगाने पर मिलेंगे ये गजब के फायदे,...

डॉर्क चॉकलेट खाकर घटाएं वजन और पाएं बेहतर बॉडी शेप, जानें खाने के तरीके

जॉगिंग करने के फायदे लाभ – नमस्कार दोस्तों क्या आप जानना चाहते हैं जॉगिंग his comment is here के फायदे इन हिंदी या जॉगिंग करने के फायदे और लाभ तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर हैं क्योंकि आज हम आपको बताएंगे जॉगिंग करने के फायदे क्या है और क्यों इतने लोग सुबह उठकर जॉगिंग करते हैं

जॉगिंग शू को सबसे पहले पहनकर वॉक करें और ध्यान दें की आपको कोई तकलीफ तो नहीं हो रही है

■ मेथी के पानी को खाली पेट पीने से आपके शरीर में होंगे ये चमत्कारिक बदलाव

जॉगिंग करते वक्त सही पोस्चर को फॉलो करें। जॉगिंग करने के लिए एक्सपर्ट द्वारा सही पोस्चर बताया गया है। इसमें आपकी पीठ और सिर सीधे हों, सामने की ओर हों जबकि शरीर पूरी तरह से रिलैक्स कंडीशन में रहना चाहिए।

एक फिट बैंड पर जॉगिंग करते हुए स्टेप्स को काउंट करें।

जॉगिंग से आती है अच्छी नींद: अगर आपको नींद आने में समस्या होती है यदि आपको रात में अच्‍छी नींद नहीं आती तो जॉगिंग करना शुरू करें क्‍योंकि इससे शरीर का पूरा व्यायाम हो जाता है और अच्छी नींद आती है।

अधिक कैलोरी जलाने के लिए जॉगिंग करते समय अपनी बाहों को संलग्न करें।

Report this wiki page